CBSE Sample Paper
CBSE Sample Paper? Hindi-A Exam-Term-I 2020-21
Exam-Term-I (2020-21)
हिंदी-अ
कक्षा-X
निर्धारित समय: 3 घंटे अधिकतम अंक: 80
सामान्य निर्देश:
(1) प्रश्न-पत्र में दो खंड हैं- खंड- ‘अ’ और ‘ब’।
(2) खंड ‘अ’ में कुल 10 प्रश्न हैं ।
(3) सभी प्रश्नों में उपप्रश्न दिए गए हैं
(4) खंड- ब में कुल 7 वर्णात्मक प्रश्न हैं ।
(5) सभी खंडों के प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है ।
(6) यथासंभव प्रत्येक खंड के प्रश्नों के उत्तर क्रम से लिखिए ।
(7) प्रश्नों में आंतरिक विकल्प दिए गए हैं। दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
खंड-‘अ’ वस्तुपरक – प्रश्न (अपठित गद्यांश)
प्रश्न-1.निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए- 1×5=5
गणेश शंकर विद्यार्थी राजनैतिक जीवन बिताते हुए भी हिंदी का भरसक प्रचार करते रहे। उन्होंने “स्वराज्य साहित्य” का सृजन कराकर हिंदी साहित्य की स्थायी उन्नति की और राष्ट्रभाषा के प्रचार से राष्ट्रीय पुनरुत्थान को क्रियान्वित किया। वह राजनैतिक क्रांति के युग में जन्मे थे और हिंदी के माध्यम से उत्तरी भारत में पुनर्जागरण किया था। उन्होंने न केवल सामयिक साहित्य को प्रस्फुटित किया अपितु अमर साहित्यिक कृतियों का निर्माण भी कराया। उनके साप्ताहिक पत्र “प्रताप’ में प्रकाशित राष्ट्रीय कविताएँ उस युग की महान देन हैं। विशेषांक प्रकाशित करके उन्होंने साहित्यिक कृतियों का स्तर बढ़ाया। उन्होंने तत्कालीन उदीयमान कवियों तथा लेखकों से “स्वराज्य” के लिए साहित्य का सृजन कराकर एक सराहनीय कार्य किया। हिंदी साहित्य सम्मेलन के गोरखपुर अधिवेशन में विद्यार्थी जी ने बड़े ओजस्वी वक्तव्य द्वारा साहित्य लेखन में आई कमियों का खुलकर पर्दाफाश किया । वे एक दूरदर्शी और साहित्य तथा समाज की शुचिता के समर्थक महान पुरोधा थे।
(i) विद्यार्थी जी द्वारा साहित्यिक कृतियों का स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से प्रकाशित किया गया था -1 अंक
(क) लमही नामक पत्र
(ख) दैनिक समाचार पत्र
(ग) अधिवेशन समाचार
(घ) पत्र का विशेषांक
(ii) प्रतिदिन प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र को कहा जाता है-1 अंक
(क) दैनंदिन
(ख) साप्ताहिक
(ग) प्रताप
(घ) दैनिक
(iii) ‘भरसक’ शब्द का तात्पर्य है-1 अंक
(क) यथाशक्ति
(ख) पूरी शक्ति लगाना
(ग) मन लगाकर
(घ) धन लगाकर
(iv) ‘पर्दाफाश किया’ का आशय है-1 अंक
(क) पर्दा फाड़ना
(ख) पर्दा करना
(ग) उजागर करना
(घ) पर्दा पर कुर्बान होना
(v) गणेश जी द्वारा हिंदी साहित्य की स्थाई उन्नति और राष्ट्र भाषा का प्रचार निष्ठापूर्वक किया गया था-1 अंक
(क) स्वराज्य साहित्य के सृजन द्वारा
(ख) अपने लेखों द्वारा
(ग) अधिवेशन आयोजित करके
(घ) विभिन्न अख़बार निकालकर
प्रश्न-2. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए – 1×5=5
तुम भारत, हम भारतीय है, तुम माता, हम बेटे
किसकी हिम्मत है कि तुम्हें दुष्ट-दृष्टि से देखे?
ओ माता, तुम एक अरब से अधिक भुजाओं वाली
सबकी रक्षा में तुम सक्षम, हो अदम्य बलशाली।।
भाषा, वेश, प्रदेश भिन्न हैं, फिर भी भाई-भाई
भारत की साझी संस्कृति में पलते भारतवासी।
सुदिनों में हम एक साथ हँसते, गाते, सोते है
दुर्दिन में भी साथ-साथ जागते पौरुष ढोते हैं।
तुम हो शस्यश्यामला, खेतों में तुम लहराती हो
प्रकृति प्राणमयी, सामगानमयि, तुम न किसे भाती हा।
तुम न अगर होती तो धरती वसुधा क्यों कहलाती?
गंगा कहाँ बहा करती, गीत क्यों गाई जाती?
(i) उपर्युक्त पद्यांश का शीर्षक चुनिए-1 अंक
(क) वसुधा
(ख) भारत माँ
(ग) भारत भूमि
(घ) शस्य श्यामला
(ii) भारत की साझी संस्कृति से आशय है-1 अंक
(क) भिन्न – भिन्न जाति – भाषाओँ वाली संस्कृति
(ख) भिन्न धर्मों व परम्पराओं वाली संस्कृति
(ग) भारत के लोगों की संस्कृति सम्मिलित है
(घ) उपर्युक्त सभी
(iii) ‘तुम माता हम बेटे’ यहाँ कवि ने माता का संबोधन किया है-1 अंक
(क) भारत माता के लिए
(ख) पृथ्वी माता के लिए
(ग) गौ माता के लिए
(घ) अपनी माता के लिए
(iv) सक्षम का पर्यायवाची शब्द निम्नलिखित में से कौन-सा है ?1 अंक
(क) अयोग्य
(ख) समर्थ
(ग) असमर्थ
(घ) अक्षमता
(v)एक अरब से अधिक भुजाओं वाली माता कहने से कवि का तात्पर्य है-1 अंक
(क) अत्यधिक जनसंख्या से है
(ख) भारत माता की एक अरब भुजाँ
(ग) भारत वासियों की जनसंख्या बताना
(घ) भारत माँ को अत्यधिक शक्तिशाली बताना
(व्यावहारिक व्याकरण) 16 अंक CBSE Sample Paper
प्रश्न-3. निम्नलिखित 5 में से किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दीजिए:-
क- ‘नेताजी ने कहा कि तुम मुझे खून दो।’ -रचना के आधार वाक्य – भेद है? 1 अंक
(i) सरल वाक्य
(ii) मिश्र वाक्य
(iii) संयुक्त वाक्य
(iv) इनमें से कोई नहीं
ख- ‘जो छात्र परिश्रमी होते हैं वे जीवन में सफल होते हैं।’ -इस वाक्य का सरल वाक्य में रूपांतरण होगा ?1 अंक
(i) परिश्रम करने वाला छात्र जीवन में हमेशा सफल होता है।
(ii) परिश्रमी छात्र जीवन में सफल होते हैं।
(iii) जो परिश्रम करता है वही सफल होता है।
(iv) वे जीवन में सफल होते हैं जो छात्र परिश्रम करते हैं।
ग- ‘पिता ने कहा कि शाम को जल्दी घर आ जाना।‘ -रेखांकित उपवाक्य का भेद है ? 1 अंक
(i) संज्ञा आश्रित उपवाक्य
(ii) क्रियाविशेषण आश्रित उपवाक्य
(iii) विशेषण आश्रित उपवाक्य
(iv) इनमें से कोई नहीं
घ- ‘वह बाजार जाकर किताबें लाया।’ -इस वाक्य का संयुक्त वाक्य में रूपांतरण होगा ? 1 अंक
(i) वह बाजार से किताबें ।
(ii) वह बाजार गया था और किताबें लाया था ।
(iii) वह किताबें तभी लाएगा जब बाजार जायेगा ।
(iv) वह बाजार गया और किताबें लाया ।
ड. निम्नलिखित में मिश्र वाक्य है ?1 अंक
(i) वह आई । उसने कुछ नहीं कहा।
(ii) जैसा बोओगे, वैसा काटोगे ।
(iii) मुझे देखकर वह चला गया ।
(iv) कैप्टन की मृत्यु हो गई और मूर्ति पर चश्मा लगना बंद हो गया ।
प्रश्न-4. निम्नलिखित 5 में से किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दीजिए:-1×4=4
क- इस वाक्य का वाच्य लिखिए- ‘महावीर ने विश्व को अहिंसा का संदेश दिया।’ 1 अंक
(i) कर्तृवाच्य
(ii) कर्मवाच्य
(iii) भाववाच्य
(iv) इनमें से कोई नहीं
ख- ‘छोटे बच्चों ने मूर्ति पर चश्मा लगा दिया।’ –प्रस्तुत वाक्य को कर्मवाच्य में बदलिए। 1 अंक
(i) छोटे बच्चों द्वारा मूर्ति पर चश्मा लगा दिए गए हैं।
(ii) छोटे बच्चों ने मूर्ति पर चश्मा लगाए।
(iii) छोटे बच्चों द्वारा मूर्ति पर चश्मा लगाया गया।
(iv) छोटे बच्चों द्वारा मूर्ति पर सरकंडे का चश्मा लगाया गया।
ग-किस वाच्य की क्रिया सदा पुल्लिंग और एकवचन में रहती है- 1 अंक
(i) कर्तृवाच्य
(ii) कर्मवाच्य
(iii) भाववाच्य
(iv) इनमें से कोई नहीं
घ- निम्नलिखित वाक्यों में से कर्मवाच्य छांटिए- 1 अंक
(i) अंकित पतंग उड़ा रहा है ।
(ii) खिलाड़ी से दौड़ा नहीं गया ।
(iii) पुस्तक पढ़ी गई ।
(iv) छात्रों से शांत नहीं रहा जाता ।
ड- ‘योगेश नहीं पढ़ता।’ -इस वाक्य को भाववाच्य में बदलिए।1 अंक
(i) योगेश पढ़ नहीं सकता ।
(ii) योगेश से पढ़ा नहीं जाता ।
(iii) योगेश से पढ़ा जाता है ।
(iv) योगेश से पढ़ा नहीं गया है।
प्रश्न-5. निम्नलिखित 5 में से किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दीजिए:-1×4=4
क- ‘अनूप ने दसवीं कक्षा की परीक्षा दी है।’ –रेखांकित पद का परिचय है ? 1 अंक (i) क्रियाविशेषण, पुल्लिंग, एकवचन, ‘कक्षा’ विशेष्य का विशेषण
(ii) परिणामवाचक विशेषण, स्त्रीलिंग, बहुवचन, ‘कक्षा’ विशेष्य का विशेषण
(iii) संख्यावाचक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, ‘कक्षा’ विशेष्य का विशेषण
(iv) परिणामवाचक विशेषण, पुल्लिंग, एकवचन, ‘कक्षा’ विशेष्य का विशेषण
ख- ‘कछुआ धीरे -धीरे चल रहा था।’- रेखांकित पद का परिचय है? 1 अंक
(i) रीतिवाचक क्रियाविशेषण, ‘चल रहा था’ क्रिया की विशेषता
(ii) क्रियाविशेषण, कालवाचक, एकवचन, कर्म
(iii) संज्ञा, व्यक्तिवाचक, बहुवचन, क्रिया
(iv) सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन, कर्ता
ग- ‘अपना काम स्वयं किया करो।’ -रेखांकित पद का परिचय है? 1 अंक
(i) संज्ञा
(ii) सर्वनाम
(iii) क्रिया
(iv) विशेषण
घ- ‘हम साँची स्तूप घूमने गए थे।’ –रेखांकित पद का परिचय है? 1 अंक
(i) संज्ञा, जातिवाचक, एकवचन,
(ii) कर्म, अकर्मक, बहुवचन,
(iii) संज्ञा, व्यक्तिवाचक, बहुवचन
(iv) विशेषण, क्रियाविशेषण, एकवचन
ड- ‘वह अचानक चली गई।’ –रेखांकित पद का परिचय है? 1 अंक
(i) कर्म
(ii) विशेषण
(iii) क्रिया
(iv) क्रियाविशेषण
प्रश्न-6. निम्नलिखित 5 में से किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दीजिए:-1×4=4
क- ‘जुगुप्सा’ किस रस का स्थाई भाव है ?1 अंक
(i) करुण रस
(ii) हास्य रस
(iii) वीभत्स रस
(iv) अद्भुत रस
ख-निम्नलिखित में ‘वात्सल्य रस’ है ? 1 अंक
(i) हौंतो धाय तिहारे सूत की कृपा करत ही रहिए ।
(ii) शव जीभ खींचकर कौवे, चुभला-चुभला कर खाते ।
(iii) देख यशोदा शिशु के मुख में, सकल विश्व की माया ।
(iv) बन्दर ने कहा बंदरिया से, चलो नहाने गंगा ।
ग-विभाव के कितने भेद हैं- 1 अंक
(i) दो
(ii) तीन
(iii) चार
(iv) नौ
घ- ‘वीररस’ का स्थाई भाव है ? 1 अंक
(i) शांत
(ii) भयानक
(iii) उत्साह
(iv) हास
ड-किसी प्रिय व्यक्ति के चिर विरह से उत्पन्न होने वाले शोक भाव को क्या कहा जाता है-1 अंक
(i) करुण रस
(ii) भयानक रस
(iii) भक्ति रस
(iv) रौद्र रस
पाठ्य – पुस्तक CBSE Sample Paper
प्रश्न-7. निम्नलिखित गद्यांश को पढ़िए तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के लिए सही विकल्प चुनकर लिखिए-1X5=5
अब हालदार साहब को बात कुछ – कुछ समझ में आई। एक चश्मे वाला है जिसका नाम कैप्टन है। उसे नेताजी की बगैर चश्मेवाली मूर्ति बुरी लगती है। बल्कि आहत करती है, मानों चश्में के बगैर नेताजी को असुविधा हो रही हो। इसलिए वह अपनी छोटी- सी दुकान में उपलब्ध गिने- चुने फ्रेमों में से एक नेताजी की मूर्ति पर फिट कर देता है । लकिन जब कोई ग्राहक आता है और उसे वैसे ही फ्रेम की दरकार होती है जैसा मूर्ति पर लगा है तो कैप्टन चश्मेवाल मूर्ति पर लगा फ्रेम -संभवत: नेताजी से क्षमा माँगते हुए ग्राहक को दे देता है और बाद में नेताजी को दूसरा फ्रेम लौटा देता है। भई खूब! क्या आइडिया ।
क- कैप्टन चश्मेंवाला मूर्ति पर लगा फ्रेम किसको दे देता है? 1 अंक
(i) ग्राहक को
(ii) पड़ोसी को
(iii) पानवाले को
(iv) हालदार साहब को
ख- हालदार साहब को पहले कौन – सी बात समझ नहीं आती थी ?1 अंक
(i) नेताजी की मूर्ति के साथ कौन छेड़छाड़ करता है ।
(ii) नेताजी का चश्मा किसने उतार लिया है ?
(iii) नेताजी का चश्मा कहाँ है ।
(iv) नेताजी का चश्मा बार – बार बदलता क्यों है ।
ग-चश्मेवाले को नेताजी की बगैर चश्मेवाली मूर्ति बुरी क्यों लगती है ?1 अंक
(i) पानवाले के कारण
(ii) देशभक्ति के कारण
(iii) सुंदरता के कारण
(iv) नगर पालिका की गलती के कारण
घ-कैप्टन द्वारा बार-बार मूर्ति पर चश्मा लगाना क्या प्रकट करता है?1 अंक
(i) उसकी देश भक्ति और त्याग की भावना
(ii) विद्रोह की भावना
(iii) कर्मठ व्यक्ति की भावना
(iv) श्रृद्धा और दया की भावना
ड. चश्मेवाला नेताजी की मूर्ति पर चश्मा क्यों लगा देता है ? 1 अंक
(i) चश्मे के विज्ञापन के कारण
(ii) जिज्ञासा के कारण
(iii) अपने नेता के प्रति सम्मान के कारण
(iv) लोगों को खुश करने के लिए
प्रश्न-8.निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर सही विकल्प चुनकर लिखिए-1X2=2
1. आपकी दृष्टि से पार्कों और चौराहों पर महापुरुषों की मूर्तियाँ लगाने का कौन-सा उद्देश्य नहीं होता- 1 अंक
(i) उनसे समाज को प्रेरणा मिलती है।
(ii) मूर्तियों को माला पहनाने के लिए लगाया जाता है।
(iii) उनके व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में जानकारी मिलना।
(iv) महापुरुषों की स्मृतियों को अपने मन में बनाये रखने के लिए।
- 2. पतोहू से पुत्र को अग्नि दिलवाना -किस बात की ओर संकेत करता है ? 1 अंक
(i) वे अपनी पतोहू से बहुत प्रेम करते थे ।
(ii) वे अपनी पतोहू को मान देना चाहते थे ।
(iii) वे परम्पराओं और रीति- रिवाजों को नहीं मानते थे ।
(iv) वे परम्पराओं और रीति – रिवाजों को मानते थे ।
प्रश्न-9. निम्नलिखित पद्यांश को पढ़िए तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के लिए सही विकल्प चुनकर लिखिए-1X5=5
माँ ने कहा पानी में झाँककर
अपने चेहरे पर मत रीझना
आग रोटियाँ सेंकने के लिए है
जलने के लिए नहीं
वस्त्र और आभूषण शाब्दिक भ्रमों की तरह
बंधन हैं स्त्री जीवन के
माँ ने कहा लड़की होना
पर लड़की जैसी दिखाई मत देना
क- माँ ने चेहरे पर रीझने के लिए क्यों मना किया-1 अंक
(i) सुंदरता के कारण
(ii) प्रशंसा के कारण
(iii) शोषण से बचने के लिए
(iv) कष्ट सहने के लिए
ख- ‘लड़की होना’ से संबंधित कौन-सा विकल्प गलत है- 1 अंक
(i) मन से सरल होना
(ii) समर्पणशील होना
(iii) बड़ों का अनादर करना
(iv) स्वाभाव से कोमल होना
ग- ‘वस्त्र और आभूषण’ को बंधन क्यों कहा गया है-1 अंक
(i) वस्त्र और आभूषण से बाँधना
(ii) लालच में आजादी खोना
(iii) वस्त्र और आभूषण वालों को बंधक बनाना
(iv) कीमती आजादी पाना
घ-आग के बारे में कुछ कहते समय माँ के मन में क्या नहीं रहा होगा-1 अंक
(i) मन में डर
(ii) दहेज़ के लिए शोषण
(iii) आग से आत्महत्या
(iv) शंका मुक्त
ड. ‘शाब्दिक भ्रमों’ का आशय है- 1 अंक
(i) शब्द द्वारा फैलाया गया संदेह
(ii) वस्त्र और आभूषण से फैलाया गया भ्रम
(iii) शब्दों की शुद्धता
(iv) अधिक शब्द न कहना
प्रश्न-10. निम्नलिखित प्रश्नों से सही विकल्प चुनकर उत्तर लिखिए-1X2=2
1- आपकी दृष्टि से किसी के हृदय में स्थान पाया जा सकता है-1 अंक
(i) क्रोध से
(ii) भय से
(iii) प्रेम से
(iv) डराकर
2- आपको किसी की बात कभी- कभी क्रोध आ ही जाता होगा, क्रोध करने से क्या नहीं होता है- 1 अंक
(i) अपना विवेक खो देते हैं
(ii) क्रोध से समाज में प्रतिष्ठा पा लेते हैं
(iii) अपनों को भी शत्रु बना लेते हैं
(iv) समाज में महत्व कम हो जाता है
खंड-‘ब’ वर्णनात्मक प्रश्न CBSE Sample Paper
(पाठ्य -पुस्तक एवं पूरक पाठ्य -पुस्तक)
प्रश्न-11.निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 25 – 30 शब्दों में लिखिए-2×4=8 अंक
(i) ‘मोह और प्रेम में अंतर होता है।’ बालगोबिन भगत के जीवन की किस घटना के आधार पर आप इस कथन को कैसे सच सिद्ध करेंगे। 2 अंक
(ii) मूर्तिकार के द्वारा ‘बनाकर पटक देने’ के पीछे क्या भाव निहित है? 2 अंक
(iii) हालदार साहब हमेशा चौराहे पर रूककर नेताजी की मूर्ति को क्यों निहारते थे ? ‘नेताजी का चश्मा’ पाठ के आधार पर उत्तर लिखिए । 2 अंक
(iv) बालगोबिन भगत की उन तीन विशेषताओं का उल्लेख कीजिए जिनके कारण उन्हें ‘भगत’ कहा जाने लगा । 2 अंक
प्रश्न-12. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 40 – 50 शब्दों में लिखिए- 2×3=6
(i) ‘कन्यादान’ कविता की माँ परंपरागत माँ से कैसे भिन्न है ? 2 अंक
(ii) ‘सुनत जोग लागत है ऐसौ, ज्यों करुई ककरी’- पंक्ति में गोपियों के कैसे मनोभाव दर्शाए गए हैं ? 2 अंक
(iii) लक्ष्मण ने किन तर्कों के आधार पर धनुष-भंजन के कार्य की निर्दोषता सिद्ध की? 2 अंक
प्रश्न-13. निम्नलिखित में से किन्हीं 2 प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 – 70 शब्दों में लिखिए- 3×2=6
(क) माँ को बाबूजी के खिलाने का ढंग पसंद क्यों नहीं था ? 3 अंक
(ख) लेखक भोलानाथ को उनके पिताजी अपने साथ पूजा में क्यों बैठाते थे ? 3 अंक
(ग) बच्चे माता-पिता के प्रति अपने प्रेम को कैसे अभिव्यक्ति करते हैं। अपने जीवन से संबंधित कोई घटना लिखिए, जिसमें आपने ने अपने माता-पिता के प्रति प्रेम अभिव्यक्ति किया हो।3 अंक
(लेखन 20 अंक) CBSE Sample Paper
प्रश्न-14.निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर दिए गए संकेत-बिन्दुओं के आधार पर लगभग 80-100 में एक अनुच्छेद लिखिए- 5 अंक
(i) वर्षा जल संचयन
संकेत बिंदु-क- भूमिका ख- जलचक्र क्या है ग- जल समस्या के समाधान के लिए उपाय
(ii) उपभोक्तावाद का जीवन पर प्रभाव
संकेत-क-भूमिका ख-समय का सदुपयोग न करने से हानि ग-समय का प्रबंधन
प्रश्न-15. आप जिस नगर में रहते हैं वहाँ की ज्यादातर सड़के टूटी हैं। जिनके कारण आए दिन दुर्घटनाएँ होती रहती हैं। सड़कों की मरम्मत करवाने हेतु नगर प्रमुख को 80-100 में शब्दों में एक पत्र लिखिए।5 अंक
अथवा
आप अपने घर से दूर किसी अन्य शहर में रहते हैं। आपकी छोटी बहिन नवीं कक्षा पढ़ती है। उसे योग का महत्व बताते हुए लगभग 80 -100 शब्दों में एक पत्र लिखिए।
प्रश्न-16. कोरोना कोविड-19 के संक्रमण से आज पूरा विश्व प्रभावित हुआ है। लोगों को सचेत करते हुए 25 से 50 शब्दों में विज्ञापन तैयार लिखिए।5 अंक
अथवा
चाय की एक प्रचलित कंपनी ने आपको विज्ञापन बनाने के लिए दिया है। आप 25 – 50 शब्दों में एक सुंदर ढंग से विज्ञापन लिखिए।
प्रश्न-14. महिला दिवस पर अपनी माँ को 30-40 शब्दों में शुभ संदेश लिखिए।5 अंक अथवा
गणतंत्र दिवस पर राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री का 30-40 शब्दों में शुभ संदेश लिखिए ।
आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएँ कि यह प्रश्न-पत्र कैसा लगा ?
धन्यवाद!
डॉ.अजीत भारती
CBSE Sample Paper
CBSE Sample Paper
ncert CBSE Sample Paper
hindi CBSE Sample Paper